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अध्यापकों के लिए:

वर्चुअल लैब की पहल के एक हिस्से के तौर पर, वन-टू-वन ट्यूशन सिस्टम की तरह ही ओलैब्स  किसी छात्र को कभी भी और कहीं भी प्रयोग करने की आजादी देता है। ओलैब्स विस्तृत जानकारी के साथ ट्यूटोरियल्स, एनिमेशन, वीडियो, ग्राफिक्स, सिमुलेशन और सारांश के माध्यम से विभिन्न शिक्षण शैलियों और सीखने की वरीयताओं को समर्थन करता है। प्रत्येक लैब को ऐसे बनाया गया है कि छात्रों को सीखने अपनी समझ को बढ़ाने में वास्तविक जीवन जैसे अनुभव हों।

प्रत्येक अनुभव का उचित परिचय ‘थ्योरी’ टैब के जरिए दिया जाता है। इसके अलावा ‘प्रोसीज़र’ टैब के अंतर्गत हर प्रयोग के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का विकल्प भी है, जिसमें कदम-दर-कदम पारंपारिक लैब में प्रयोग करने के विस्तृत निर्देश हैं और ऑनलाइन सिमुलेटर के उपयोग संबंधी जानकारी भी मौजूद है। एनिमेशन से छात्रों को ये समझने में मददगार हैं कि संकेतों, माप दिखाने वाले टूल टिप्स, उपकरणों और अन्य जानकारी का इस्तेमाल करते हुए कैसे प्रयोग किया जाए। ‘वीडियो’ टैब में उन प्रयोगों के वीडियो का अनुभव है, जो पारंपरिक लैब में किए गए होते हैं। सिमुलेशन को परस्पर बातचीत करते हुए प्रयोग करने का अनुभव के उपयोग में लाया जा सकता है। ‘सिमुलेशन’ टैब पर क्लिक करके और ‘प्रोसीज़र’ टैब में दिए गए निर्देशों का कदम-दर-कदम पालन करके प्रयोग का अनुभव किया जा सकता है। छात्रों के लिए मिले परिणामों की जांत की सुविधा भी दी गई है।

एक छात्र, जो ऑनलाइन प्रयोग (एक्स्पेरिमेंट) करता है, वो वाइवा वोक मॉड्यूल की सहायता से स्व-मूल्यांकन भी कर सकते हैं। ये इस बात का ट्रैक रखता है कि छात्र किसी विषय पर क्या जानता है और क्या सीखा है। ये प्रयोग करने से पहले और बाद में किया जा सकता है। इस मॉड्यूल से प्राप्त हुए आंकड़ों को बाद में विश्लेषण के लिए भी सहेजा जाता है।

‘रिसोर्सेज़’ टैब उन किताबों, वीडियो और साइट्स के लिंक्स की सूची उपलब्ध करता है जो ओलैब्स वेबसाइट पर प्रकाशित किसी विशेष प्रयोग के कंटेट से जुड़ी होती है। अतिरिक्त पाठ्य सामग्री के लिए जानकारी भी मुहैया कराई जाती है।

ओलैब्स वेबसाइट के जरिए किए गए प्रयोगों को छात्रों के एक समूह को या एक कक्षा को एक प्रोजेक्टर के माध्यम से एक ऑडियो विजुअल कमरे में दिखाया जा सकता है। अलग डिजाइन के चलते, एक ऑनलाइन लैब कभी एक परंपरागत लैब के समान या समरूप नहीं हो सकती। हालांकि, सीखने वालों के लिए वेल्यू के लिहाज से ऑनलाइन लैब्स बराबर महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये सिखाने के विभिन्न तरीके अपनाती हैं और इन्क्वायरी के लिए अधिक लचीला और खुला वातावरण प्रदान करती हैं। छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है कि जो वे सीखना चाहते हैं, उसके बारे में कुछ विचारों के साथ परंपरागत प्रयोगशालाओं में जाना चाहिए। इस प्रवृत्ति के पिछे एक मुख्य कारक फिजिकल प्रयोगशालाओं की कठोरता है, जिसमें समय की कमी, छात्रों की ज्यादा संख्या, लागत, पर्यावरण, और सुरक्षा का ध्यान शामिल हैं। खर्च का एक अन्य क्षेत्र है सक्षम स्टाफ की जरूरत, जोकि छात्रों को प्रभावी मार्गदर्शन देने में समर्थ हों। ये तमाम कारण हैं, जिनकी वजह से एक फिजिकल प्रयोगशाला को चलाने और मेन्टेन करने में लागत को लागत को बढ़ाते हैं।

ओलैब्स निम्न लाभ प्रदान करती है: ये अधिक जानने, प्रक्रिया को दोहराने की आजादी देती है और उपयोग में बहुत आसान है। चूंकि ऑनलाइन प्रतिक्रियाएं त्वरित होती हैं तो उन्हें कई बार दोहराया जा सकता है, जिससे छात्रों में आत्मविश्वास आता है और अच्छे परिणाम हासिल होते हैं। अक्सर उपेक्षित, मगर सिखाने को प्रभावी बनाने में एक महत्वपूर्ण घटक है लर्निंग का आकलन करना, क्योंकि लैब्स के लिए परंपरागत आकलन अक्सर थ्योरी और बहुविकल्पीय प्रश्नों तक ही सीमित होता है। लर्निंग को ‘लर्निंग-इनेब्लड असेसमेंट’ का इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन लैब्स के माध्यम से मापा जा सकता है, जोकि प्रयोग का प्रतिक्रियात्मक और मैनीपुलेटिव कौशल, प्रयोग की अवधारणा और उसकी समझ और छात्र की रिपोर्टिंग और समझाने का कौशल के आकलन में मददगार है। ये छात्रों को लैब में जाने से पहले की तैयारी कराता है, जैसे कि छात्र उपकरणों को जान लेते हैं, लैब से पहले का अभ्यास कर लेते हैं और प्री-लैब प्रश्न भी ले लेते हैं। ये सब छात्रों के लिए दोनों, कार्य सामग्री और सुरक्षा, के लिहाज से फायदेमंद है, सब ऑनलाइन अभ्यास के जरिए।

शिक्षक अपना योगदान दे सकते हैं जिसमें असाइनमेंट्स, गतिविधियां, अवधारणाओं से जुड़े सवाल इत्यादी शामिल हैं। अपने योगदान या मौजूदा कंटेंट में बदलाव के लिए आप ‘हमसे संपर्क करें’ पेज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रजिस्टर कैसे करें, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Developed by Amrita Vishwa Vidyapeetham & CDAC Mumbai. Funded by MeitY (Ministry of Electronics & Information Technology)

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